• अंतिम अपडेट किया गया: Apr 19 2024 4:40PM
स्वच्छ भारत और डिजिटल इंडिया

वेबसाइट नीति

क. कॉपीराइट नीति

 इस वेबसाइट पर प्रस्‍तुत सामग्री सीएसआईआर-मानव संसाधन विकास समूह (एचआरडीजी) के प्रमुख को मेल भेजकर उनकी पूर्वानुमति लेकर नि:शुल्‍क रिप्रोड्यूज की जा सकती है । तथापि, इस सामग्री को स्‍पष्‍ट रूप से रिप्रोड्यूज किया जाए न कि अनादरसूचक ढंग से या भ्रामक पृष्‍ठभूमि में । जहां कहीं भी इस सामग्री को प्रकाशित किया जा रहा है अथवा किसी अन्‍य को जारी किया जा रहा है तो इस स्रोत की प्राप्ति की सूचना स्‍पष्‍ट रुप से दी जाए । तथापि, इस सामग्री को पुन: रिप्रोड्यूज करने की अनुमति तृतीय पक्ष (थर्ड पार्टी) कॉपीराइट के रूप मे अभिनिर्धारित किसी मैटीरियल हेतु नहीं दी जाएगी । ऐसी सामाग्री को रिप्रोड्यूज करने के लिए संबंधित विभाग/कॉपीराइटधारी से अनुमति लेनी होगी ।

ये निबंधन एवं शर्तें भारतीय कानून के अनुसार शासित होगें तथा इन्हीं के अनुसार इनसे निष्‍कर्ष निकाला जाएगा । इन निबंधन एवं शर्तों के अधीन होने वाला कोई विवाद भारतीय न्‍यायालयों के अनन्‍य न्‍याय क्षेत्र के अधीन होगा ।  

ख. हाइपरलिंकिंग नीति

(क) बाह्य वेबसाइटों/पोर्टलों हेतु लिंक

इस वेबसाइट में कई जगहों पर अन्‍य वेबसाइटों/पोर्टलों हेतु लिंक दिए गए हैं । ये लिंक उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए उपलब्‍ध कराए गए हैं । सीएसआईआर-एचआरडीजी इन लिंक्‍ड वेबसाइटों की विषय-वस्‍तु और विश्‍व‍सनीयता के लिए उत्‍तरदायी नहीं है और परिणामस्‍वरूप  इन पर व्‍यक्‍त विचारों की संस्‍तुति नहीं करता है । इस वेबसाइट पर किसी लिंक की मौजूदगी अथवा लिस्टिंग को किसी प्रकार का विज्ञापन नहीं माना जाना चाहिए । हम यह विश्‍वास नहीं दिला सकते कि ये लिंक पूरे समय कार्य करेंगें और लिंक्‍ड पृष्‍ठों की उपलब्‍धता पर हमारा कोई नियंत्रण नहीं है ।

(ख) अन्‍य वेबसाइटों द्वारा हमारी वेबसाइट हेतु लिंक

इस वेबसाइट पर डाली गयी सूचना को प्रत्‍यक्ष रुप से लिंक करने पर सीएसआईआर-एचआरडीजी को कोई आपत्ति नहीं है और ऐसा करने के लिए कोई पूर्वानुमति लेना आवश्‍यक नहीं है । तथापि, हम चाहेगें कि आप इस वेबसाइट पर उपलब्‍ध कराए गए किसी लिंक के बारे में हमें सूचित करें ताकि आपको इस पर किए गए किसी परिवर्तन या अपडेट के बारे में आपको सूचित किया जा सके । साथ ही, हम अपने पृष्‍ठों को आपकी साइट पर फ्रेम्‍स में लोड किए जाने की अनुमति नहीं देते हैं । इस वेबसाइट से संबंधित पृष्‍ठ प्रयोक्‍ता के नए खोले गए ब्राउजर विंडो में लोड किए जाएंगे ।

ग. गोपनीयता नीति

यह वेबसाइट आपकी ऐसी किसी विशिष्‍ट व्‍यक्तिगत सूचना (जैसे नाम,फोन नंबर या ई-मेल पता) को स्वत: ग्रहण नहीं करती है जिससे हम आपके बारे में व्‍यक्तिगत रूप से पता लगा सकें ।

जहां कही भी सीएसआईआर-एचआरडीजी की वेबसाइट आपसे व्‍यक्तिगत सूचना उपलब्‍ध कराने का अनुरोध करती है तो आपको उस उद्देश्‍य के बारे में सूचित किया जाएगा जिसके लिए यह सूचना ली जा रही है और आपकी व्‍यक्तिगत सूचना को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्‍त सुरक्षा उपाय किए जाएंगे ।

इस वेबसाइट पर अभिज्ञेय किसी व्‍यक्तिगत सूचना को हम स्‍वैच्छिक रुप से किसी थर्ड पार्टी (सार्वजनिक/निजी) को विक्रय या साझा नहीं करते हैं । इस वेबसाइट पर उपलब्‍ध करायी गई किसी सूचना को क्षति, दुरुपयोग, अप्राधिकृत पहुंच या प्रकटन, रद्दोबदल, या तोड़ मरोड़ से सुरक्षित रखा जाएगा ।

हम प्रयोक्‍ता की निश्चित सूचना जैसे इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पता, डोमेन नाम, ब्राउजर का प्रकार, ऑपरेटिंग सिस्‍टम, वेबसाइट से देखने की तारीख और समय तथा देखे गए पृष्‍ठों की जानकारी लेते हैं । हम इन जानकारियों को हमारी साइट देखने वाले व्‍यक्तियों की पहचान से तब तक लिंक करने का प्रयास नहीं करते हैं जब तक इस साइट को क्षतिग्रस्‍त करने का प्रयास न किया गया हो ।

यह भी बताया जाता है कि सीएसआईआर-एचआरडीजी किसी भी परिस्थिति में इस वेबसाइट अथवा इसके डाटा के असीमित उपयोग से होने वाली अप्रत्‍यक्ष अथवा परिणामी हानि अथवा क्षति अथवा किसी व्‍यय के लिए जिम्‍मेदार नहीं होगा ।