• अंतिम अपडेट किया गया: Oct 27 2021 1:06PM
स्वच्छ भारत और डिजिटल इंडिया

प्रमुख ,सीएसआईआर-एचआरडीजी

 
संक्षिप्त बायोडाटा
डॉ अंजन रे
प्रमुख सीएसआईआर - एचआरडीजी

डॉ. रे ने पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से नोबल विजेता प्रो. एलन मैकडिअर्मिड के मार्गदर्शन में रसायन विज्ञान में डॉक्टर की उपाधि प्राप्त की । तत्पश्चात उन्होंने 25 से भी अधिक वर्षों तक रसायन उद्योग में विभिन्न क्षेत्रों जैसे गुणवत्ता नियंत्रण, तकनीकी सेवा, अनुसंधान एवं विकास तथा मार्केटिंग से लेकर प्रबंधन, विलय तथा अधिग्रहण एवं कार्पोरेट कार्यनीति आदि पर कार्य किया।

उनका कार्य क्षेत्र पर्याप्त  विविधातापूर्ण रहा है, इसमें आर्द्रक (सर्फेक्टेंट) तैलरसायन, स्नेहक, लेप, आसंजक, वस्त्र, प्रसाधन सामग्री, फार्मास्यूटिकल्स, जल संसाधन, ऊर्जा दक्षता, जैव ईंधन और नवीकरणीय ऊर्जा नीति आदि सम्मिलित हैं । वर्तमानतः वे सीएसआईआर भारतीय पेट्रोलियम संस्थान, देहरादून के निदेशक के रुप में पदासीन हैं।

वे कोविड-19 वैश्विक महामारी और कोविड के बाद में विश्व में अनिवार्य परिवर्तनों के लिए सीएआईआर के संयुक्त कार्यों के विकास हेतु मार्च 2020 में गठित सीएसआईआर कार्यनीति समूह की आपूर्ति श्रंखला का भी नेतृत्व कर रहे हैं।

रसायन प्रौद्योगिकी के कार्य क्षेत्र के अलावा विगत तीन दशकों से भी अधिक समय से डॉ. रे की सक्रिय रुचि शिक्षा, विरासत तथा पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी हैं।