• अंतिम अपडेट किया गया: Jul 5 2022 9:15AM
स्वच्छ भारत और डिजिटल इंडिया

सिंपोज़ियम अनुदान योजना विवरणिका




वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
मानव संसाधन विकास समूह
सीएसआईआर काम्प्लेक्स, होटल प्रबंधन के पास
लाइब्रेरी एवेन्यू , पूसा, नई दिल्ली- 110012, भारत
ईमेल: tgsm [at] csirhrdg [dot] res [dot] in
फोन: 011-25841037

भारत के भीतर वैज्ञानिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए संगोष्ठी अनुदान योजना (भारत के भीतर संगोष्ठी / सेमिनार / सम्मेलन / कार्यशालाएं)


जानकारी और निर्देश

1. योजना के बारे में

इस योजना के तहत विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, कॉलेजों, सरकारी विभागों, पंजीकृत समाजों को वैज्ञानिक कार्यक्रम जैसे कि संगोष्ठी / सेमिनार / सम्मेलन / कार्यशालाएं या किसी अन्य समान वैज्ञानिक गतिविधि को आयोजित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जो पेशेवरों, वैज्ञानिकों को मंच / मंच प्रदान करती है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान और अनुभव साझा करने के लिए अनुसंधान और शैक्षिक संस्थान।

योजना वैज्ञानिक कार्यक्रमों जैसे यात्रा समर्थन, पंजीकरण शुल्क छूट, पदोन्नति (वेब ​​साइट, ब्रोशर, कार्यवाही), सचिवीय सहायता, स्थानीय आतिथ्य, स्थान शुल्क से संबंधित खर्चों के लिए आंशिक सहायता प्रदान करती है। किसी भी प्रकृति के पूंजीगत खर्च जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, प्रिंटर इत्यादि की खरीद और वक्ताओं को फीस / मानदेय योजना के तहत कवर नहीं किया जाता है।

2. पात्रता

i) भारत सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थानों  के  संकायों या वैज्ञानिकों का वैज्ञानिक शिक्षा या अनुसंधान के क्षेत्र में कार्यरत (यूजीसी, डीएसआईआर, एमसीआई या एआईसीटीई, आदि जैसे वैज्ञानिक या तकनीकी क्षेत्रों के लिए वैधानिक निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए)।

ii) किसी भी पंजीकृत ऑल इंडिया सोसाइटी / एसोसिएशन / स्वैच्छिक / व्यावसायिक संगठन / ट्रस्ट को प्रमाणित साख और अनुभव के साथ पंजीकृत किया गया और सोसाइटी पंजीकरण / अन्य संबंधित अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया जिसमें कम से कम 3 वर्ष के लेखा परीक्षित खाते हों।

iii) सरकारी विभाग / उपक्रम।

iv) किसी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा यदि ग्रांटी संगठन को दिए गए पूर्व अनुदानों के लिए रिपोर्ट या यूटिलाइजेशन प्रमाण पत्र लंबित हैं या किसी सरकारी एजेंसी द्वारा इसे ब्लैकलिस्ट किया गया है।

v) आयोजकों को प्रस्तावित कार्यक्रम के विषय क्षेत्र में घर की विशेषज्ञता होनी चाहिए।

3. प्रस्तुत करने के लिए दस्तावेज (पूर्व-अनुमोदन चरण)

आवेदन पत्र को सीएसआईआर-एचआरडीजी की टीजीएसएम यूनिट में कम से कम 2 महीने पहले पहुंचना चाहिए, लेकिन अग्रिम में 4 महीने से अधिक नहीं। देर से / अपूर्ण आवेदन पत्र पर विचार नहीं किया जा सकता है। निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

i) सारांश शीट (फॉर्म-सीएसआईआर / एसवाईएम / 19 / एसयूएम) (PDF | WORD) और मुख्य आवेदन फॉर्म (फॉर्म-सीएसआईआर / एसवाईएम / 19 / एमएआईएन) (PDF|WORD), क्रमशः 1 और 2 में रखा गया है, पूर्ण। सभी प्रकार से हस्ताक्षर किए और विधिवत अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा सील और उचित चैनल के माध्यम से अग्रेषित किए गए।


ii) अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के मामले में, प्रशासनिक मंत्रालय से मंजूरी की प्रतियां और वैधानिक मंजूरी लागू हो, यदि कोई हो।


iii) वैज्ञानिक घटना की विवरणिका / घोषणा की प्रति,


iv) किसी भी अन्य राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी से किसी भी वित्तीय सहायता के लिए प्रतिबद्धता के संबंध में पत्र की एक प्रति, यदि कोई हो।


v) आयोजन आयोजित करने के लिए संगठन / विभाग प्रमुख से अनुमोदन / अग्रेषण पत्र। यदि घटना 2 या अधिक संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित की जाती है, तो दोनों संस्थाओं से अनुमोदन / सहमति प्रस्तुत करनी होगी। ऐसे मामले में, दोनों संगठन व्यय के यूसी / लेखा परीक्षित विवरण प्रस्तुत करने के लिए जिम्मेदार होंगे। CSIR से प्राप्त अंतिम अनुदान के अंकेक्षित उपयोग प्रमाणपत्र की प्रति, यदि कोई हो, सुसज्जित किया जा सकता है। यदि वे आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने में विफल रहते हैं, तो वे स्वीकृत राशि को जब्त कर लेंगे और भविष्य में वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने से रोक दिया जाएगा।

4.  परिणामों की घोषणा और मंजूरी पत्र 

CSIR अपनी वेबसाइट (https://csirhrdg.res.in/Home/Index/2/Default/1484/126) पर परिणाम को सूचित करेगा और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट संचार पते पर चयनित उम्मीदवारों को अनुमोदन पत्र भी भेजेगा। सीएसआईआर एचआरडीजी मंजूरी पत्र की देरी / हानि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। घटना में, उम्मीदवार को परिणामों की घोषणा के 10 दिनों के भीतर अनुमोदन पत्र प्राप्त नहीं होता है, एस/ वह tgsm[dot]res[dot]in को अनुमोदन पत्र की एक प्रति के लिए अनुरोध में लिख सकता है। मंजूरी पत्र की एक प्रति उम्मीदवार द्वारा उसके आवेदन पत्र में निर्दिष्ट ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। कोई अंतरिम पत्राचार मनोरंजन नहीं किया जाएगा और किसी भी रूप में प्रचार करने से आवेदक को अयोग्य घोषित किया जाएगा।

5. दस्तावेज प्रकाशन- प्रतिपूर्ति के लिए (पोस्ट का पूरा संकलन) 

CSIR द्वारा स्वीकृत राशि, वास्तविक के अधीन, संस्थान के खाते में प्रतिपूर्ति की जाएगी, DUPLICATE में निम्नलिखित दस्तावेज जमा करना होगा (मूल प्लस एक फोटोकॉपी)

i) अनुदान बिल (फॉर्म-सीएसआईआर / एसवाईएम / 19 / जीए) (PDF |WORD ) अनुलग्नक 3 में रखा गया है।

ii) व्यय का लेखा परीक्षित विवरण (प्रपत्र- CSIR / SYM / 19 / SE) (PDF | WORD) अनुबंध 4 में रखा गया।

iii) कार्यवाही की सॉफ्ट कॉपी।

iv) एनईएफटी फॉर्म (आपके संगठन का विधिवत सत्यापित बैंक विवरण (बैंक रिकॉर्ड के अनुसार नाम। बैंक का नाम, शाखा का नाम और पता, खाता संख्या, खाता की प्रकृति, आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड) कृपया संलग्न किया जा सकता है) (फॉर्म-सीएसआईआर / SYM / 19 / NEFT) (PDF | WORD) अनुबंध 5 में रखा गया है।

6. दावों का प्रस्तुतिकरण

दावा प्रपत्रों को घटना के पूरा होने के 4 महीने (120 दिनों) के भीतर पूरे दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत किया जाना चाहिए। संगठन के प्रमुख के माध्यम से विधिवत अग्रेषित करने के लिए 4 महीने से परे प्राप्त किसी भी दावे को केवल विलम्ब के कारणों को प्रस्तुत करने के लिए असाधारण मामलों में स्वीकार किया जाएगा। किसी भी स्थिति में, दावा 6 महीने के बाद स्वीकार नहीं होगा |

7. प्रतिपूर्ति की सूचना

अनुदान आवेदन पत्र के कॉलम 13 में दी गई जानकारी के आधार पर स्वीकृत और प्रतिपूर्ति के लिए होगा। धन की उपलब्धता के लिए प्रतिपूर्ति जल्द से जल्द विषय पर की जाएगी। संस्थान के खाते में निधि के सफल हस्तांतरण पर, आयोजक को ईमेल द्वारा यूटीआर / लेनदेन आईडी के बारे में बताया जाएगा। कोई अंतरिम पत्राचार स्वीकार नहीं किया जाएगा।

8. संचार विवरण

सभी संचार को संबोधित किया जा सकता है: प्रभारी, संगोष्ठी और यात्रा अनुदान इकाई, सीएसआईआर मानव संसाधन विकास समूह, कक्ष 302, सीएसआईआर परिसर, (होटल प्रबंधन के विपरीत संस्थान), लाइब्रेरी एवेन्यू, पूसा, नई दिल्ली -110012, भारत ईमेल: tgsm[at]csirhrdg[dot]res[dot]in फोन में: 011-25841037

किसी भी संशय या स्पष्टीकरण के मामले में केवल अंग्रेजी संस्करण को संदर्भित किया जायेगा |