• अंतिम अपडेट किया गया: Apr 19 2024 4:40PM
स्वच्छ भारत और डिजिटल इंडिया

श्यामा प्रसाद मुख़र्जी फ़ेलोशिप


डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के जन्म शताब्दी वर्ष (2000) को मनाने के लिए, जो स्वतंत्र भारत में सीएसआईआर के पहले उपाध्यक्ष थे, सीएसआईआर ने एक विशेष फैलोशिप की स्थापना की है, जिसका नाम है, "डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी (एसपीएम) फैलोशिप"। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी फैलोशिप सीएसआईआर-यूजीसी जेआरएफ (एनईटी) टॉपर्स के लिए ही है |

उद्देश्य

नवोदित वैज्ञानिक प्रतिभा का पोषण करना और वैज्ञानिक अनुसंधान के उद्देश्य को पूरा करना।

व्यापकता

सीएसआईआर लैब्स / अन्य विशेष अनुसंधान और विकास संस्थानों / विश्वविद्यालयों में  विशेष फेलोशिप के साथ पीएचडी कार्यक्रम को पूरा करना।

 

फेलोशिप की प्रकृति


वजीफा: रु 36000 / - + एचआरए प्रति माह पहले दो वर्षों के दौरान  और रु 70,000/- का वार्षिक आकस्मिक अनुदान। साक्षात्कार के माध्यम से मूल्यांकन के आधार पर तीसरे वर्ष से रु 42,0000 / - + एचआरए प्रति माह तक बढ़ाया जा सकता है। यदि प्रदर्शन संतोषजनक नहीं पाया जाता है, तो उसे जेआरएफ (नेट) में वापस लाया जा सकता है।

अवधि: शुरू में 2 साल के लिए। सीएसआईआर जेआरएफ (नेट) योजना के लिए सामान्य नियमों के अनुसार विस्तार। एसपीएम फैलोशिप का अधिकतम कार्यकाल 5 वर्ष तक होगा।

सहायक अनुदान

विश्वविद्यालय / संस्थान को प्रति फेलो रु .70,000/- का वार्षिक आकस्मिक अनुदान प्रदान किया जाता है। एक वर्ष से कम समय के लिए, आकस्मिक अनुदान समर्थक अनुपात के आधार पर स्वीकार्य होगा। इस अनुदान का हिस्सा अनुसंधान कार्य, पुस्तकों की खरीद आदि के हित में उपयोग किया जा सकता है और आकस्मिक अनुदान के उपयोग के लिए विस्तृत दिशानिर्देश अनुबंध- I में दिए गए हैं। एक वर्ष के अंत में आकस्मिक अनुदान की शेष राशि को अगले वर्ष के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है, हालांकि, आकस्मिक अनुदान की अगली रिलीज पिछले वर्ष की आकस्मिक अनुदान की बकाया राशि के समायोजन के अधीन होगी, जिससे आकस्मिक व्यय होगा अधिकतम रु। एक वर्ष में 70,000 / -। इसके अलावा, पिछले वित्तीय वर्ष के आकस्मिक अनुदान जारी करने के लिए अनुरोध (दावा) पर विचार नहीं किया जाएगा। सीएसआईआर रिसर्च फेलो को ई-फॉर्म में पीएचडी थीसिस जमा करने पर रु। 3000 / - (एकमुश्त) अतिरिक्त दिया जाएगा। जानकारी के लिए, हेड, सीएसआईआर-सूचना उत्‍पाद अनुसंधान एवं विकास यूनिट (तपोवन’, 113-114, एनसीएल एस्‍टेट, पाषाण रोड़, पुणे-411008 (महाराष्ट्र ), से संपर्क किया जा सकता है। यूआरडीआईपी का वेबसाइट पता www.urdip.res.in है।

आकस्मिक अनुदान के उपयोग के लिए दिशानिर्देश अनुलग्नक- I में दिए गए हैं।

चयन प्रक्रिया

श्यामा प्रसाद मुखर्जी (एसपीएम) फैलोशिप साक्षात्कार मोड के माध्यम से प्रदान किया जाएगा।

साक्षात्कार के लिए बुलावा पत्र के लिए पात्रता मानदंड

रासायनिक विज्ञान और जीवन विज्ञान में प्रत्येक में अधिकतम 10 एसपीएम फैलोशिप, और पृथ्वी, गणितीय, भौतिक और इंजीनियरिंग विज्ञान में 5 प्रत्येक को दिसंबर 2014 से आयोजित नेट से साक्षात्कार मोड के माध्यम से सम्मानित किया जाएगा।

1: 3 के अनुपात में उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा।

 

क्र.संविषयसाक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्यानिष्कपटअन्य पिछड़ा वर्गअनुसूचित जातिअनुसूचित जनजातिविकलांग व्यक्ति

1

रासायनिक विज्ञान

30

14

8

5

2

1

2

जीव विज्ञान

30

14

8

5

2

1

3

पृथ्वी विज्ञान

15

7

4

2

1

1

4

गणितीय विज्ञान

15

7

4

2

1

1

5

शारीरिक विज्ञान

15

7

4

2

1

1

6

अभियांत्रिकी विज्ञान

15

7

4

2

1

1



साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की श्रेणी-वार संख्या आरक्षण नीति पर आधारित होती है, यानी ओबीसी के लिए 27%, एससी के लिए 15%, एसटी के लिए 7.5% और पीडब्ल्यूडी के लिए 3%।


केमिकल और लाइफ साइंसेज में प्रत्येक में शीर्ष 14 उम्मीदवार और अनारक्षित श्रेणी में पृथ्वी, गणितीय, भौतिक और इंजीनियरिंग विज्ञान में 7 उम्मीदवार जनरल / ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी की संयुक्त मेरिट सूची से लिए जाएंगे।


केमिकल और लाइफ साइंसेज में शीर्ष 8 उम्मीदवार और पृथ्वी, गणितीय, भौतिक और इंजीनियरिंग विज्ञान में प्रत्येक में 4 उम्मीदवार ओबीसी श्रेणी से लिए जाएंगे। संबंधित विषय में साक्षात्कार के लिए अधिकतम 8/4 उम्मीदवारों की छोटी सूची के अधीन, ओबीसी उम्मीदवारों को 14 वीं / 7 वीं श्रेणी के कट ऑफ के 5% की अधिकतम छूट दी जाएगी।


केमिकल और लाइफ साइंसेज में शीर्ष 5 उम्मीदवार और पृथ्वी, गणितीय, भौतिक और इंजीनियरिंग विज्ञान में से प्रत्येक में 2 उम्मीदवार एससी श्रेणी से लिए जाएंगे। संबंधित विषय में साक्षात्कार के लिए अधिकतम 5/2 उम्मीदवारों की छोटी सूची के अधीन अनारक्षित वर्ग के 14 वें / 7 वें श्रेणी के कट ऑफ के 10% की अधिकतम छूट अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को दी जाएगी।


केमिकल और लाइफ साइंसेज में शीर्ष 2 उम्मीदवार और पृथ्वी, गणितीय, भौतिक और इंजीनियरिंग विज्ञान में से प्रत्येक में 1 उम्मीदवार एसटी श्रेणी से लिया जाएगा। संबंधित विषय में साक्षात्कार के लिए अधिकतम 2/1 उम्मीदवारों की कम लिस्टिंग के अधीन अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों को 14 वीं / 7 वीं श्रेणी के कट ऑफ का अधिकतम 10% छूट दी जाएगी।


केमिकल और लाइफ साइंसेज पृथ्वी, गणित, भौतिक और इंजीनियरिंग विज्ञान में प्रत्येक शीर्ष 1 उम्मीदवार को पीडब्ल्यूडी श्रेणी से लिया जाएगा। पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 14 वीं / 7 वीं श्रेणी के अनारक्षित श्रेणी के कट ऑफ का अधिकतम 10% छूट दी जाएगी।

किसी भी संशय या स्पष्टीकरण के मामले में केवल अंग्रेजी संस्करण को संदर्भित किया जायेगा |

 

एसपीएमएफ को सीएसआईआर जेआरएफ-एनईटी के नियमों और शर्तों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।