• Last Updated On: Jul 22 2021 10:01PM
Swach Bharat & Digital India

CSIR Partial Financial Assistance scheme


वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
मानव संसाधन विकास समूह
सीएसआईआर काम्प्लेक्स, होटल प्रबंधन के पास
लाइब्रेरी एवेन्यू , पूसा, नई दिल्ली- 110012, भारत
ईमेल: tgsm [at] csirhrdg [dot] res [dot] in
फोन: 011-25841037




जानकारी और निर्देश

1. योजना के बारे में

इस योजना का उद्देश्य विदेशों में अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक कार्यक्रमों जैसे सम्मेलन, संगोष्ठी, संगोष्ठी, कार्यशाला आदि में भाग लेने के लिए भारतीय नियमित कर्मचारियों (गैर-सीएसआईआर) को आंशिक वित्तीय सहायता (पीएफए) प्रदान करना है। यह योजना 50% वास्तविक विमान किराया या 30,000 रुपये तक की आंशिक प्रतिपूर्ति प्रदान करती है, जो भी कम हो, एयर इंडिया द्वारा बुक की गई अर्थव्यवस्था / भ्रमण श्रेणी में हवाई अड्डे से सरकार द्वारा अनुमोदित एजेंट (भारत में काम करने के स्थान के निकटतम) कार्यक्रम स्थल और पीछे।

2. पात्रता

i) आवेदक को मान्यता प्राप्त अनुसंधान / अकादमिक / शैक्षिक संस्थान / संगठन में अनुसंधान और विकास गतिविधियों में लगे नियमित गैर-सीएसआईआर कर्मचारी (संकाय, अनुसंधान वैज्ञानिक, आदि) होने चाहिए। 50 वर्ष से कम आयु के वैज्ञानिक को वरीयता दी जाएगी।

ii) न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता विज्ञान में स्नातकोत्तर या इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी / चिकित्सा में स्नातक की डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से समकक्ष योग्यता है।

iii) आवेदक को पिछले 3 वर्षों में CSIR से यात्रा सहायता के लिए वित्तीय सहायता का लाभ नहीं उठाना चाहिए।

iv) आवेदकों को पिछले 5 वर्षों में रेफरी पत्रिकाओं में पत्र प्रकाशित करना चाहिए।

v) आवेदक के पास एक एकल या प्रमुख लेखक के रूप में प्रस्तुति के लिए एक स्वीकृत पेपर होना चाहिए या उसे एक सत्र की अध्यक्षता के लिए या आयोजन में मुख्य वक्ता के रूप में आमंत्रण प्राप्त होना चाहिए।

vi) आवेदन फॉर्म सीएसआईआर-एचआरडीजी में कम से कम 2 महीने पहले पहुंचना चाहिए लेकिन अग्रिम में 4 महीने से अधिक नहीं। अपूर्ण / देर से आवेदन पत्र पर विचार नहीं किया जा सकता है।

vii) आवेदन उम्मीदवार द्वारा और शैक्षणिक संस्थान में विधिवत अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा हस्ताक्षरित होना चाहिए जहां आवेदक काम कर रहा है। प्रदान किए गए कॉलम में अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं के हस्ताक्षर के बिना किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

viii) उम्मीदवार को पूरे सम्मेलन / कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।

यदि अनुदान मंजूर हो जाता है, तो एयर इंडिया द्वारा यात्रा / अर्थव्यवस्था वर्ग में सबसे छोटे मार्ग से यात्रा पूरी की जानी चाहिए। टिकट सीधे एयर इंडिया के बुकिंग काउंटर / वेबसाइट से या भारत सरकार द्वारा अनुमोदित ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से खरीदे जाने चाहिए, जैसे मैसर्स बाल्मर लॉरी एंड कंपनी, मैसर्स अशोक ट्रैवेल्स एंड टूर्स और आईआरसीटीसी। यदि एयर इंडिया किसी विशेष क्षेत्र का संचालन नहीं करती है या यात्रा की तिथि पर टिकट उपलब्ध नहीं हैं, तो उस क्षेत्र के लिए यात्रा एयर इंडिया के कोड शेयर / पार्टनर एयरलाइंस द्वारा की जा सकती है और एआई के गैर-परिचालन क्षेत्र में एजेंसी जारी करने से एक प्रमाण पत्र / उस दिन एयर इंडिया द्वारा टिकट की अनुपलब्धता से लैस होना चाहिए। कृपया ध्यान दें कि इस संबंध में कोई भी विचलन / अपवाद स्वीकार्य नहीं होगा। भारत सरकार के दिशानिर्देश https://doe.gov.in/sites/default/files/Guidlines_Air_Travel_19.07.2017.pdf पर उपलब्ध हैं|

3. प्रस्तुत करने के लिए दस्तावेज (पूर्व-जमा स्थिति)

i) सारांश शीट (फॉर्म-सीएसआईआर / पीएफए ​​/ 19 / एसयूएम) (PDF | WORD) और आवेदन फॉर्म (फॉर्म-सीएसआईआर / पीएफए ​​/ 19 / एमएआईएन) (PDF | WORD), क्रमशः 1 और 2 में रखा गया है, पूरा सभी प्रकार से, उचित चैनल के माध्यम से विधिवत अग्रेषित किया गया,

ii) आयोजकों से स्वीकृति / आमंत्रण पत्र,

iii) विदेश में रहने की अवधि के लिए संस्थान (कार्य स्थल) से एनओसी / अनुमति,

iv) सम्मेलन / संगोष्ठी / संगोष्ठी / कार्यशाला की विवरणिका / घोषणा की प्रति।

v) सभी सह-लेखकों के विवरणों और संबद्धताओं के साथ, यदि कोई हो, प्रस्तुति के लिए स्वीकृत कागज का सार

vi) यदि आवेदक मुख्य लेखक नहीं है, तो मुख्य लेखक का एक प्रमाण पत्र आवेदक को कागज प्रस्तुत करने की परिस्थितियों का संकेत देता है,

vii) एयर-इंडिया / गवर्नमेंट ट्रैवल एजेंटों से सबसे छोटे मार्ग द्वारा अर्थव्यवस्था / भ्रमण वर्ग द्वारा हवाई किराया का मेमो / अनुमान।

viii) किसी भी वित्तीय सहायता के लिए किसी अन्य राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी से प्रतिबद्धता की एक प्रति, यात्रा, पंजीकरण, प्रति दीम आदि के लिए पूर्ण या आंशिक, यदि कोई हो, और

ix) आवेदक से प्रमाणपत्र कि उसने पिछले 3 वर्षों में यात्रा सहायता सीएसआईआर का लाभ नहीं लिया है।

4. परिणामों की घोषणा और मंजूरी पत्र 

CSIR अपनी वेबसाइट (https://csirhrdg.res.in/Home/Index/2/Default/1484/126) पर परिणाम को सूचित करेगा और आवेदन पत्र में निर्दिष्ट संचार पते पर चयनित उम्मीदवारों को अनुमोदन पत्र भी भेजेगा। सीएसआईआर एचआरडीजी मंजूरी पत्र की देरी / हानि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा। घटना में, उम्मीदवार को परिणामों की घोषणा के 10 दिनों के भीतर अनुमोदन पत्र प्राप्त नहीं होता है, एस/ वह tgsm[dot]res[dot]in को अनुमोदन पत्र की एक प्रति के लिए अनुरोध में लिख सकता है। मंजूरी पत्र की एक प्रति उम्मीदवार द्वारा उसके आवेदन पत्र में निर्दिष्ट ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। कोई अंतरिम पत्राचार मनोरंजन नहीं किया जाएगा और किसी भी रूप में प्रचार करने से आवेदक को अयोग्य घोषित किया जाएगा।


5. प्रतिपूर्ति के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेज (ईवेंट का पूरा संकलन)

स्वीकृत राशि, जो नियमों के अनुसार वास्तविक है, संस्थान के खाते के पोस्ट इवेंट के पूरा होने के बाद प्रतिपूर्ति की जाएगी, निम्नलिखित दस्तावेजों के जमा करने के अधीन (सभी दस्तावेज (मैं vi) के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए - मूल प्लस एक फोटोकॉपी, सभी पृष्ठ उम्मीदवार द्वारा विधिवत स्व-साक्षांकित)

i) दावा बिल (फॉर्म-सीएसआईआर / पीएफए ​​/ 19 / जीए) (PDF | WORD) अनुलग्नक 3 में रखा गया है।

ii) दौरे की रिपोर्ट (प्रपत्र-सीएसआईआर / पीएफए ​​/ 19 / टीआर) (PDF | WORD) अनुबंध 4 में रखी गई है।

iii) बोर्डिंग पास के साथ टिकट / ई-टिकट। कृपया ध्यान दें कि दावा बिल प्रतिपूर्ति के लिए तभी स्वीकार किया जाएगा जब एयर टिकट को एयर इंडिया / सरकार द्वारा अनुमोदित ट्रैवल एजेंटों के माध्यम से बुक किया गया हो, जैसा कि सूचना और निर्देश में वर्णित है।

iv) आयोजकों की ओर से वैज्ञानिक कार्यक्रम में भागीदारी का प्रमाण पत्र।

v) अन्य संगठन से यात्रा के लिए प्राप्त यात्रा सहायता से संबंधित अनुमोदन / अनुमोदन पत्र की प्रति, यदि कोई हो।

vi) अपने संगठन के बैंक विवरण देने के लिए NEFT फॉर्म (विधिवत सत्यापित और सत्यापित) - बैंक रिकॉर्ड, बैंक का नाम, शाखा का नाम और पता, खाता संख्या, खाता की प्रकृति, IFSC कोड और MICR कोड के अनुसार नाम। (फॉर्म-सीएसआईआर / पीएफए ​​/ 19 / एनईएफटी) (PDF| WORD) अनुबंध 5 में रखा गया है।

6. दावों का प्रस्तुतिकरण

जिस यात्रा के लिए यात्रा की जाती है, उसके पूरा होने के 2 महीने (60 दिनों) के भीतर यात्रा के दावे पूरे दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत किए जाने चाहिए। संगठन के प्रमुख के माध्यम से विधिवत अग्रेषित किए गए विलंब के कारणों को प्रस्तुत करने के लिए 2 महीने से परे प्राप्त किसी भी दावे का केवल असाधारण मामलों में स्वीकार किया जाएगा। किसी भी स्थिति में, दावा 4 महीने बाद स्वीकार  नहीं होगा |

7. प्रतिपूर्ति की सूचना

धन की उपलब्धता के लिए जल्द से जल्द विषय पर प्रतिपूर्ति की जाएगी। संस्थान के खाते में फंड के सफल हस्तांतरण पर उम्मीदवार को यूटीआर / ट्रांजेक्शन आईडी के ईमेल विवरण द्वारा सूचित किया जाएगा।

8. संचार विवरण

सभी संचार को संबोधित किया जा सकता है: प्रभारी, संगोष्ठी और यात्रा अनुदान इकाई, सीएसआईआर मानव संसाधन विकास समूह, कक्ष 302, सीएसआईआर परिसर, (होटल प्रबंधन के विपरीत संस्थान), लाइब्रेरी एवेन्यू, पूसा, नई दिल्ली - 110012, भारत ईमेल: tgsm[at] csirhrdg[dot]res[dot]in फोन में: 011-25841037

 

किसी भी संशय या स्पष्टीकरण के मामले में केवल अंग्रेजी संस्करण को संदर्भित किया जायेगा |