• अंतिम अपडेट किया गया: Nov 28 2022 3:24PM
स्वच्छ भारत और डिजिटल इंडिया

पृथ्वी विज्ञान


वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद

मानव संसाधन विकास समूह

परीक्षा इकाई

 

सीएसआईआर-यूजीसी (नेट) जूनियर रिसर्च फेलोशिप और लेक्चररशिप के लिए योग्यता की परीक्षा के लिए परीक्षा

 

पृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान

परीक्षा योजना

 

समय: 3 घंटे                                         अधिकतम अंक: 200

 

जून, 2011 से सीएसआईआर-यूजीसी(नेट) परीक्षा के लिए जूनियर रिसर्च फैलोशिप और लेक्चररशिप के लिए पात्रता परीक्षा एक पेपर टेस्ट होगी जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे। प्रश्न पत्र को तीन भागों में विभाजित किया जाएगा।

 

भाग 'क'

इस भाग में सामान्य विज्ञान, मात्रात्मक तर्क और विश्लेषण और अनुसंधान योग्यता से संबंधित 20 प्रश्न होंगे। उम्मीदवारों को किसी भी 15 सवालों के जवाब देने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा। इस खंड को आवंटित कुल अंक 200 में से 30 होंगे।


भाग 'ख'

इस भाग में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे जो आम तौर पर पाठ्यक्रम में दिए गए विषयों को कवर करते हैं। उम्मीदवार को किसी भी 35 सवालों के जवाब देने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक प्रश्न दो अंकों का होगा। इस खंड को आवंटित कुल अंक 200 में से 70 होंगे।


भाग 'ग'

इस भाग में 80 प्रश्न होंगे जो एक उम्मीदवार के वैज्ञानिक अवधारणाओं और / या वैज्ञानिक अवधारणाओं के आवेदन का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। प्रश्न विश्लेषणात्मक प्रकृति के होंगे जहां किसी उम्मीदवार को दी गई वैज्ञानिक समस्या के समाधान के लिए वैज्ञानिक ज्ञान को लागू करने की उम्मीद की जाती है। किसी भी 25 प्रश्नों का उत्तर देने के लिए एक उम्मीदवार की आवश्यकता होगी। प्रत्येक प्रश्न 4 अंकों का होगा। इस खंड को आवंटित कुल अंक 200 में से 100 होंगे।

 

भाग 'क' और 'ख' के लिए, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन @ 25% होगा। भाग ’ग’ के लिए नकारात्मक अंकन प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 33% होगा।


मॉडल प्रश्न पत्र एचआरडीजी वेबसाइट पर उपलब्ध है www.csirhrdg.res.in.

पाठ्यक्रम