• अंतिम अपडेट किया गया: Jul 5 2022 9:15AM
स्वच्छ भारत और डिजिटल इंडिया

वरिष्ठ अनुसंधान एसोशिएट



वरिष्ठ अनुसंधान एसोशिएट (SCIENTISTS 'पूल स्कीम)

ऑफ़र के नियम और शर्तें




1. साधारण


क) उम्मीदवारों को भारतीय नागरिकता धारण करनी चाहिए।

ख) सीएसआईआर में आवेदन प्राप्त होने की तिथि से उनकी आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

ग) उन्हें आवेदन की तिथि पर बेरोजगार होना चाहिए। हालांकि, रिसर्च फेलो, रिसर्च एसोसिएट्स और हॉस्पिटल्स में सीनियर रेजिडेंट अस्थायी रूप से आवेदन कर सकते हैं।

घ) उन्हें यहां निर्धारित न्यूनतम योग्यताएं रखनी चाहिए।

 

                                                                                                                                                               

  
क्र. सं. विषय /क्षेत्र न्यूनतम योग्यता
Iकृषि विज्ञानपीएच.डी. दो (2) वर्षों के अनुसंधान / शिक्षण अनुभव द्वारा अनुसरण किया गया।
IIरासायनिक विज्ञान-do–
IIIपृथ्वी, वायुमंडलीय, महासागर और ग्रह विज्ञान-do–
IVजीव विज्ञान-do–
Vपदार्थ विज्ञान-do–
VIगणित, सांख्यिकी, संचालन अनुसंधान और कंप्यूटर विज्ञान-do–
VIIशारीरिक विज्ञान-do–
VIIIफार्मास्युटिकल / पशु चिकित्सा विज्ञानताजा पीएच.डी. या थीमासुटिक्स / पशु चिकित्सा विज्ञान में प्रस्तुत थीसिस।
IXअभियांत्रिकी विज्ञानताजा पीएच.डी. या थीसिस इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में प्रस्तुत किया।

 

X

 

चिकित्सीय विज्ञान

एमडी / एमएस / एमडीएस या समकक्ष डिग्री के बाद अस्पताल में दो साल की रेजिडेंसी, या समकक्ष अनुभव, या अनुसंधान अनुभव, या उच्च डिग्री।


2. स्वीकृति और वैधता

चयनित उम्मीदवारों को नियुक्ति का प्रस्ताव भेजा जाएगा जिसमें उन नियमों और शर्तों को शामिल किया जाएगा जो उन पर बाध्यकारी हैं। उम्मीदवार को स्वीकृति पत्र के रूप में प्रस्ताव पत्र जारी करने की तारीख से तीन महीने के भीतर उसके / उसके द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित फॉर्म -1 (ए) में उसकी औपचारिक स्वीकृति भेजनी होगी। यदि प्रस्ताव तीन महीने के भीतर प्राप्त होता है तो प्रस्ताव जारी होने की तारीख से एक वर्ष के लिए वैध रहता है। किसी भी परिस्थिति में ऑफ़र की वैधता को एक वर्ष से अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता है। फॉर्म -1 (ए) संप्रेषित स्वीकृति 'शपथ / बेरोजगारी की शपथ' के विधिवत पूर्ण प्रमाण पत्र के साथ होनी चाहिए (फॉर्म -1 (बी))


3. वेतन

सीनियर रिसर्च एसोसिएटशिप के पूरे कार्यकाल के लिए निर्धारित मूल वेतन अंतिम है। इसके बाद कोई संशोधन संभव नहीं है। कार्यकाल के दौरान वार्षिक वेतन वृद्धि प्रदान नहीं की जाती है। सीनियर रिसर्च एसोसिएट (एसआरए) के मासिक वेतन को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) स्कीम के तहत सीधे उसके बैंक खाते में जमा किया जाता है।

4. प्लेसमेंट और जॉइनिंग रिपोर्ट्स

क) अन्यथा इंगित किए गए को छोड़कर, चयनित उम्मीदवारों को एक उपयुक्त संस्थान में अपने दम पर प्लेसमेंट सुरक्षित करना चाहिए, और नियुक्ति के प्रस्ताव को स्वीकार करने के तुरंत बाद, संस्था प्रमुख से लिखित में सहमति भेजनी चाहिए। यदि नियुक्ति की पेशकश प्लेसमेंट की संस्था को निर्दिष्ट करती है, तो यह उसी में शामिल होने के लिए उम्मीदवार की ओर से अनिवार्य है। निजी अस्पतालों और क्लीनिकों सहित निजी संगठनों में प्लेसमेंट की अनुमति नहीं है। हालाँकि, धर्मार्थ संस्थानों में योग्यता के आधार पर नियुक्ति की जाती है। शामिल होने के तुरंत बाद, उम्मीदवार को मूल (त्रिगुण) में शामिल होने की रिपोर्ट एचआरडीजी, सीएसआईआर (फॉर्म -2) को भेजनी चाहिए।

ख) सीनियर रिसर्च एसोसिएट का प्राथमिक कर्तव्य रिसर्च करना है। इसके अलावा, वह अपने क्षेत्र से संबंधित शिक्षण और वैज्ञानिक / व्यावसायिक कार्य कर सकता है। प्लेसमेंट की संस्था के प्रमुख वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी के विषय में अनुशासन सहित प्रशासनिक और नियमित मामलों के लिए नियंत्रण प्राधिकरण है। वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी अनुमोदित अनुसंधान परियोजना पर काम करने के लिए अपना पूरा समय समर्पित करना है। उसे किसी भी तरह की निजी प्रैक्टिस की अनुमति नहीं है, और वह न तो आगे की पढ़ाई करेगा और न ही उच्च डिग्री प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करेगा।

 

5. कार्यकाल

क) वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी के रूप में कुल कार्यकाल तीन वर्षों के लिए निर्धारित किया जाता है, जिसमें पूर्व में लिया गया कार्यकाल, यदि कोई हो, और इस अवधि से परे कोई विस्तार की अनुमति नहीं है। वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी द्वारा किए गए कार्य के मूल्यांकन के आधार पर कार्यकाल के भीतर वर्ष दर वर्ष निरंतरता / विस्तार प्रदान किया जाता है। एचआरडीजी, सीएसआईआर द्वारा जारी रखने या अन्यथा जारी करने का आदेश फॉर्म -3 में वार्षिक प्रगति रिपोर्ट और फॉर्म -4 में गोपनीय रिपोर्ट पर विस्तृत कार्य रिपोर्ट और प्रकाशनों की प्रतियों / प्रतियों / प्रतियों के रूप में विधिवत रूप से समर्थित रिपोर्ट के बाद जारी किया जाता है। CSIR के समर्थन को स्वीकार करते हुए, प्रकाशन के लिए स्वीकार या संप्रेषित किया गया।

प्रत्येक वर्ष के पूरा होने से लगभग 2 महीने पहले एचआरडीजी, सीएसआईआर को पूरा फॉर्म -3 और 4 जमा किया जाना चाहिए। यदि एक्सटेंशन को नियत तारीख तक प्राप्त नहीं किया जाता है, तो यह माना जाता है कि अवलंबी को अब जारी रखने में कोई दिलचस्पी नहीं है और इसलिए वह एक वरिष्ठ शोध सहयोगी बनना बंद कर देता है।

एक वरिष्ठ शोध सहयोगी से अपेक्षा की जाती है कि वह अपने कार्यकाल के दौरान नियमित रूप से रोजगार की तलाश में है और रोजगार प्राप्त करने पर वरिष्ठ अनुसंधान एसोसिएटशिप से इस्तीफा दे सकता है, या जो भी पहले हो, अपने कार्यकाल के पूरा होने पर वरिष्ठ रिसर्च एसोसिएटशिप को छोड़ देगा।

 

ख) सीएसआईआर के वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी के बौद्धिक कार्य के संबंध में जांच से संबंधित पेटेंट अधिकारों के परिणाम और स्वामित्व के वाणिज्यिक शोषण के संबंध में दिशानिर्देश निम्नानुसार होंगे:

i) सार्वजनिक वित्तपोषित शैक्षिक / अनुसंधान संस्थान, जिसमें एसआरए जुड़ा हुआ है, अपनी लागत पर पेटेंट अधिकार मांग सकता है और एसआरए के बौद्धिक कार्य के संबंध में जांच के परिणामों का / या व्यावसायिक शोषण और सभी अधिकार संस्थान के साथ विशेष रूप से निहित होंगे। चिंतित। आईपी ​​के स्वामित्व और इसके लाइसेंस / शोषण से संबंधित सभी मामले संबंधित संस्थानों की आईपी नीति द्वारा शासित होंगे।

ii) ऐसी स्थिति में, जब कोई संस्था, जिसमें एक एसआरए जुड़ा हुआ है, एसआरए के बौद्धिक कार्य से संबंधित जांच के परिणामों के पेटेंट अधिकार और / या व्यावसायिक शोषण की स्थिति में नहीं है, सीएसआईआर अपनी लागत पर मांग सकता है। पेटेंट अधिकार और / या एसआरए के बौद्धिक कार्य के परिणामों का व्यावसायिक शोषण और सभी अधिकार विशेष रूप से सीएसआईआर के साथ निहित होंगे।

 

6. सीनियर रिसर्च एसोसिएटशिप का स्थानांतरण

आम तौर पर वरिष्ठ रिसर्च एसोसिएट्स को मजबूर परिस्थितियों को छोड़कर अपने संस्थानों / संगठनों को बदलने की अनुमति नहीं है, जिसके लिए एसआरए को विभाग / संस्थान प्रमुख के माध्यम से उचित औचित्य और कारणों के साथ स्थानांतरण का अनुरोध प्रस्तुत करना चाहिए। संस्थान / संगठन के विभाग जहां से स्थानांतरण की मांग की जाती है और जहां स्थानांतरित किया जाना है। ऐसे मामलों में कोई टीए अनुमन्य नहीं होगा। किसी भी परिस्थिति में SRAship के कार्यकाल के अंतिम एक वर्ष में स्थानांतरण की अनुमति नहीं है।

7. आकस्मिक अनुदान

रुपये का आकस्मिक अनुदान। सीनियर रिसर्च एसोसिएट के उपयोग के लिए 20,000 / - प्रति वर्ष प्लेसमेंट की संस्था के खाते में जमा किया जाता है। एक वर्ष से भी कम समय के लिए, आकस्मिक अनुदान, पूर्वोतर के आधार पर स्वीकार्य होगा। अवलंबी विभागाध्यक्ष के माध्यम से आवश्यक राशि का आहरण कर सकता है। आकस्मिक अनुदान के उपयोग के लिए दिशानिर्देश अनुबंध- I में संलग्न हैं।

क) खातों और उपयोग प्रमाण पत्र का विवरण लेखा अधिकारी द्वारा प्रमाणित किया जाना चाहिए और विश्वविद्यालय / संस्थान के वित्त अधिकारी, रजिस्ट्रार / प्रशासक द्वारा प्रतिरूपित किया जाना चाहिए और वित्तीय वर्ष पूरा होने पर हर साल HRDG, CSIR को प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

ख) अगले वित्तीय वर्ष की किस्त केवल खातों के विवरण और पिछले वर्ष के उपयोग प्रमाण पत्र की प्राप्ति पर जारी की जाएगी।

ग) वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू होता है और 31 मार्च को समाप्त होता है।

 

8. चिकित्सा सुविधाएं

वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी दिल्ली और कुछ अन्य शहरों को छोड़कर, सीएसआईआर के कर्मचारियों के लिए लागू चिकित्सा प्रतिपूर्ति प्राप्त करने के हकदार हैं, जहां सीजीएचएस सुविधाएं उन्हें उपलब्ध कराई जाती हैं


9.अवकाश 


वरिष्ठ रिसर्च एसोसिएट्स को एक कैलेंडर वर्ष में 8 दिन की आकस्मिक छुट्टी और दो प्रतिबंधित छुट्टियों का लाभ उठाने की अनुमति है। 2.5 प्रति माह की दर से अर्जित अवकाश की भी अनुमति है। वे 90 दिनों की अधिकतम अवधि के लिए अतिरिक्त-साधारण अवकाश (बिना वेतन) के हकदार हैं। चिकित्सा प्रयोजनों के लिए, लंबी अवधि के अतिरिक्त-सामान्य अवकाश, लेकिन कार्यकाल से अधिक नहीं, प्राधिकृत चिकित्सा अधिकारी से चिकित्सा प्रमाणपत्र के उत्पादन पर नियमों के अनुसार दिया जा सकता है। महिला वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी 180 दिनों के लिए मातृत्व अवकाश का लाभ उठा सकती हैं। जीवित बचे दो से कम बच्चों वाले पुरुष एसआरए 15 दिनों के लिए पत्नी के नियमानुसार पितृत्व अवकाश के लिए पात्र हैं। एक घोषणापत्र जिसमें कहा गया है कि मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ मैटरनिटी लीव के लिए आवेदन जमा करने के समय उसके पास दो से कम जीवित बच्चे हैं, आवश्यक है। सीएसआईआर के कर्मचारियों पर लागू होने वाले अवकाश के नियमों के अनुसार गर्भावस्था की चिकित्सा समाप्ति का लाभ भी लिया जा सकता है। ड्यूटी शुरू करने के समय एक फिटनेस प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना चाहिए। किसी भी गर्मी या सर्दियों की छुट्टियों की अनुमति नहीं है। केवल आकस्मिक अवकाश या अर्जित अवकाश, जो भी देय हो, भारत में साक्षात्कार में भाग लेने के लिए दिया जाएगा। किसी भी छुट्टी का समय वरिष्ठ रिसर्च एसोसिएटशिप के कार्यकाल के हिस्से के रूप में माना जाता है।

10. अर्जित अवकाश का नकदीकरण


वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी भी निम्नलिखित नियमों के अनुसार अर्जित अवकाश के नकदीकरण के हकदार हैं। यह उसके सभी राहत प्राप्त दस्तावेजों के प्राप्त होने के बाद दी जाती है। यदि वह कार्यकाल पूरा होने पर छोड़ देता है, तो उसे पूर्ण रूप से अर्जित अवकाश की अनुपयोगी शेष राशि का नकदीकरण प्रदान किया जाता है। अन्यथा, उसे अर्जित अवकाश के अनधिकृत शेष राशि का आधा हिस्सा दिया जाता है। उन्हें फॉर्म -17 में अर्जित अवकाश के नकदीकरण का दावा सीधे अनुभाग अधिकारी, सीएसआईआर के साथ-साथ ई.एल. विभाग के उसके / उसके प्रमुख और उसके / उसके प्रशासनिक प्राधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र विधिवत, यदि कोई है, तो उसके द्वारा छोड़े गए अवकाश के मंत्रों को निर्दिष्ट करना।

विभाग के प्रमुख केवल आकस्मिक अवकाश, प्रतिबंधित अवकाश, और अर्जित अवकाश, महिला एसआरए को मातृत्व अवकाश और पुरुष एसआरए को सीएसआईआर को सूचना के तहत मातृत्व अवकाश देने के लिए अधिकृत हैं। विभागों के प्रमुखों को प्रत्येक वर्ष वरिष्ठ शोध सहयोगी की वार्षिक प्रगति और गोपनीय रिपोर्ट प्रस्तुत करने के समय उचित अवकाश खाता रखना होता है, जिसे HRDG, CSIR को प्रस्तुत करना होता है।

अतिरिक्त साधारण अवकाश (वेतन के बिना छुट्टी), दूसरे आधार पर छुट्टी, और अर्जित अवकाश, एचआरडीजी, सीएसआईआर द्वारा विधिवत अग्रेषित आवेदन प्राप्त करने पर स्वीकृत किया जाएगा।



11. दूसरी छुट्टी

वरिष्ठ अनुसंधान एसोसिएट्स को अनुरोध पर, एक वर्ष की अधिकतम अवधि के लिए भुगतान के बिना छोड़ने की अनुमति दी जाती है, ताकि वे अपने कार्यकाल के दौरान दूसरे संस्थानों में स्वीकृत आधार पर तदर्थ या विशुद्ध रूप से अस्थायी असाइनमेंट में शामिल हो सकें। द्वितीय आधार पर छुट्टी को (i) प्रतिष्ठित फेलोशिप (ii) फैलोशिप के लिए अखिल भारतीय प्रतियोगिता और / या केंद्रीय सरकार के माध्यम से प्राप्त किया जाता है। एजेंसियां (iii) केस टू केस आधार। हालांकि, दूसरी अवधि को सीनियर रिसर्च एसोसिएट के कार्यकाल के हिस्से के रूप में माना जाता है। दूसरी अवधि के दौरान भी वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी के रूप में निरंतरता प्रदान करने के लिए सामान्य प्रक्रिया का पालन किया जाना चाहिए।


12. कार्यकाल का अंत

क) एक वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी का कार्यकाल कब समाप्त होगा

i) एक नौकरी हासिल करने या अन्य कारणों से अवलंबी इस्तीफा देता है।

ii) उसकी / उसकी सेवाओं को आचरण नियमों के तहत अनुशासनहीनता के लिए समाप्त किया जाता है, या असंगत प्रदर्शन के लिए अन्य सहायक रिपोर्टों के अनुसार।

iii) स्वीकृत कार्यकाल समाप्त हो जाता है।

 

ख) कार्यकाल की समाप्ति पर या उससे पहले इस्तीफा सौंपने के समय छोड़ने पर, एक वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी को मानव संसाधन विकास विभाग, सीएसआईआर को विभाग के प्रमुख के माध्यम से निम्नलिखित जानकारी / दस्तावेज प्रदान करना होगा जहां संलग्न और एक राहत आदेश प्राप्त करना है। एचआरडीजी, सीएसआईआर।

i) छोड़ने की अपेक्षित तारीख और उसके कारण, जब कार्यकाल की समाप्ति से पहले छोड़ रहे हैं।
ii) उसकी नई नौकरी का विवरण।
iii) संपूर्ण शोध के दौरान किए गए 500 शब्दों के ABSTRACT के साथ उनके काम के बारे में विस्तृत अंतिम रिपोर्ट (गाइड / पर्यवेक्षक द्वारा अनुमोदित विधिवत)
एसोसिएटशिप।
iv) एसआरए कार्यकाल के दौरान प्रकाशनों की सूची।
v) विभाग के प्रमुख द्वारा प्रभारित एक सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट सर्टिफिकेट (फॉर्म -5) और नो ड्यूज सर्टिफिकेट (फॉर्म -6)।

 

ग) वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगियों को छोड़ने के एक वर्ष के भीतर अपने दावों का निपटान करना चाहिए। सीनियर रिसर्च एसोसिएटशिप छोड़ने के एक साल बाद सीएसआईआर द्वारा कोई भी दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

) पूर्व वरिष्ठ अनुसंधान सहयोगी अपनी नौकरियों और गतिविधियों का विवरण देते हुए, वर्ष में कम से कम एक बार सीएसआईआर को लिख सकते हैं।

डं) सीनियर रिसर्च एसोसिएट के रूप में चयन या काम करने का सीएसआईआर या इसके किसी भी प्रयोगशाला में किसी भी बाद के अवशोषण का आश्वासन या गारंटी नहीं है।

च) वरिष्ठ अनुसंधान संघ (साइंटिस्ट्स पूल स्कीम्स) के तहत सेवा पूरी तरह से अस्थायी है और सीएसआईआर, या केंद्र सरकार, या राज्य सरकार, या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में पेंशन या अन्य सेवा लाभों की गणना नहीं करती है।



13. पत्राचार के लिए पता:

प्रमुख, मानव संसाधन विकास समूह,
सीएसआईआर कॉम्प्लेक्स, लाइब्रेरी एवेन्यू,
पूसा, नई दिल्ली -110 012।

 

अनुलग्नक -1: आकस्मिक अनुदान के उपयोग के लिए दिशानिर्देश।
अनुलग्नक -2: संस्थानों को दिशानिर्देश।

 

ध्यान देने योग्य बात

हमारी वेबसाइट (www.csirhrdg.res.in) से डाउनलोड किए गए फॉर्म और सीएसआईआर को भेजे गए सभी मामलों में पूरे होने चाहिए; कोई कॉलम खाली नहीं छोड़ा जाना चाहिए या डैश के साथ चिह्नित नहीं होना चाहिए। देरी से बचने के लिए, सभी प्रासंगिक जानकारी विधिवत प्रदान की जानी चाहिए।


इस वेबसाइट में निहित जानकारी / दिशानिर्देश / निर्देश पिछले सभी को प्रभावित करते हैं। सीनियर रिसर्च एसोसिएटशिप (वैज्ञानिकों की पूल योजना) से संबंधित सभी मामलों में, सीएसआईआर का निर्णय अंतिम होगा।

 

आगे की जानकारी के लिए कृपया संपर्क करें:

डॉ. (श्रीमती) गीता वाणी रायसम
प्रमुख, मानव संसाधन विकास समूह
सीएसआईआर कॉम्प्लेक्स, लाइब्रेरी एवेन्यू
पूसा, नई दिल्ली -110 012।
टेलीफोन: 25848632
25841585
फैक्स: 25840887

 

श्रीमती कांता रानी
वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक, डी.एस.टी.पी
मानव संसाधन विकास समूह
टेलीफोन: 25842403

 

अनुभाग अधिकारी
डी.एस.टी.पी , मानव संसाधन विकास समूह
टेलीफोन: 2584 1537

 

 

सभी पत्राचार को संबोधित किया जाना चाहिए: प्रमुख, डी.एस.टी.पी 

मानव संसाधन विकास समूह

सीएसआईआर कॉम्प्लेक्स, लाइब्रेरी एवेन्यू, पूसा, नई दिल्ली -110 012

 

ईमेल: dstp [at] csirhrdg [dot] res [dot] in

वेबसाइट: www.csirhrdg.res.in